ANM COURSE DETAILS IN HINDI | योग्यता & फीस | जॉब & सैलेरी | 2024

ANM COURSE DETAILS IN HINDI | योग्यता & फीस | जॉब & सैलेरी  | 2024

ANM COURSE DETAILS IN HINDI | ANM NURSING COURSE DETAILS IN HINDI

ANM का मतलब है "Auxiliary Nursing Midwifery"। यह एक डिप्लोमा लेवल का कोर्स है जो गांव और बिछड़े हुए जो इलाके हैं उनके विद्यार्थियों को हेल्थ केयर जैसे फील्ड के अंदर अच्छा नॉलेज देता है। यह प्रोग्राम नर्सो को हेल्थकेयर के अंदर नॉलेज और स्किल प्रदान करता है जो हमारी कम्युनिटी के लिए आवश्यक है और इसके अंदर मैटरनल और चाइल्ड हेल्थ पर ज्यादा फोकस किया जाता है।


ANM NURSING COURSE लगभग 2 से 4 साल तक का होता है। जिसके अंदर विद्यार्थियों को anatomy, physiology, nutrition, community health, midwifery और nursing ethics जैसे टॉपिक पढ़ाए जाते हैं। इसके अंदर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग आवश्यक होती है और विद्यार्थियों को ट्रेनिंग दी जाती है और उनको अपने हाथों से सब कुछ सिखाया जाता है।


ANM NURSE नर्स को हेल्थकेयर में बहुत कुछ सिखाया जाता है जैसे की वैक्सीनेशन कैसे करते हैं बच्चों के जन्म के समय मदद कैसे करते हैं और बहुत सारी हेल्थ की जानकारी उन नर्स को दी जाती है।


ANM NURSING COURSE को पूरा करने के बाद विद्यार्थी बहुत सारे देशों में कम कर सकते हैं। इसके अंदर आप दोनों प्राइवेट और सरकारी दोनों जगह कम कर सकते हैं।


ANM NURSING COURSE KAISE KARE


ANM NURSING COURSE करने के लिए आपको एएनएम नर्सिंग कोर्स की पढ़ाई पूरी करनी होगी जो इंस्टीट्यूट द्वारा दी जा रही है। यह नर्सिंग कोर्स हेल्थकेयर के सेक्टर के अंदर बहुत अच्छा कोर्स है। अगर आप भी यह कोर्स करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए जो स्टेप से उनको आप फॉलो करके यह कोर्स कर सकते हैं।


1.) Education Requirement: यह कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होगी।


2.) Research and choose a suitable institution: आप रिसर्च करें कि कौन-कौन सी कॉलेज सबसे अच्छा एएनएम कोर्स प्रदान करती है। साथ में यह ध्यान रखें कि क्या आपने जो भी कॉलेज सिलेक्ट की है क्या वह काउंसिल द्वारा अप्रूव है या नहीं यह साथ में चेक करना ना भूले।


3.) Admission process: आपने जो भी कॉलेज सिलेक्ट की है उसकी एडमिशन प्रक्रिया को आप पूरा करें और जो भी जरूरी डॉक्यूमेंट है, फीस जमा करवा कर अपना एडमिशन उस कॉलेज के अंदर करवा दे।


4.) Entrance exam: आपने जो भी कॉलेज सिलेक्ट की है चेक करें कि क्या उसमें एंट्रेंस परीक्षा देनी है या नहीं देनी। अगर परीक्षा देनी है तो आप परीक्षा को पास करके उसे कॉलेज के अंदर एडमिशन ले सकते हैं।


5.) Meeting Eligibility Criteria: आपने जो भी कॉलेज सिलेक्ट किया है उसके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को चेक कर ले की क्या आप इस कोर्स को करने के लिए एलिजिबल है या नहीं जैसे की एज लिमिट आदि।


6.) Course Duration: इस कोर्स की अवधि लगभग 2 साल से लेकर 4 साल तक होती है और यह इंस्टिट्यूट पर निर्भर होती है।


7.) Course curriculum: यह नर्सिंग कोर्स anatomy, physiology, nutrition, community health, midwifery और nursing ethics टॉपिक कर करती है जो कि आपको पढ़ने होते हैं।


8.) Clinical Training: इस कोर्स के अंदर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग बहुत आवश्यक है इसीलिए आपको अपने हाथों से प्रैक्टिकल ट्रेनिंग करके पास करना होगा।


9.) Certification: यह कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपको डिप्लोमा का सर्टिफिकेट दिया जाएगा जो कि आपको बहुत ज्यादा काम आएगा अपनी जॉब लेने के लिए।


10.) Career opportunities: यह कोर्स पूरा करने के बाद आप बहुत सारी नौकरियां कर सकते हैं। आप ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र,सरकारी और निजी अस्पतालों में और,स्वयं चालक क्लीनिक में और होम नर्स तरीके से कम कर सकते हैं।


11.) Continuing Education: यह कोर्स पूरा करने के बाद अब job भी कर सकते हैं और आगे पढ़ना है तो आप बीएससी नर्सिंग जैसे कोर्स कर सकते हैं और दूसरे कई एडवांस कोर्स भी कर सकते हैं।


इन सारे स्टेप्स को फॉलो करके आप  ANM NURSING COURSE को पूरा करके जब पा सकते हैं या आगे नर्सिंग के अंदर एडवांस कोर्स भी कर सकते हैं।


ANM COURSE KARNE KE LIYE QUALIFICATION | ANM COURSE ELIGIBILITY IN HINDI


ANM कोर्स करने के लिए सबसे पहले विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा को पास करना होगा, जिसके अंदर उनके कम से कम 50% होने चाहिए।


ANM कोर्स करने के लिए विद्यार्थियों की उम्र कम से कम 17 वर्ष की होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 35 वर्ष की होनी चाहिए।


ANM कोर्स यदि भारत के टॉप यूनिवर्सिटी और कॉलेज से करना चाहते हैं, तो इसके लिए एंट्रेंस परीक्षा को क्वालीफाई करना होगा। कुछ कॉलेजों के अंदर बिना एंट्रेंस परीक्षा के एडमिशन मिलता है और कुछ कॉलेज के अंदर एंट्रेंस परीक्षा को क्वालीफाई करने के बाद एडमिशन मिलता है।


ANM COURSE DURATION IN HINDI


ANM कोर्स 2 साल का होता है, जिसके अंदर थियोरेटिकल और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दोनों शामिल होती है।


ANM कोर्स के अंदर 1800 hours का थियोरेटिकल इंस्ट्रक्शन शामिल होता है, 2400 hours का प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस शामिल होता है और 6 महीने की कंपलसरी इंटर्नशिप शामिल होती है।


कुछ इंस्टिट्यूट के अंदर ANM कोर्स 3 साल का भी हो सकता है।


ANM COURSE SYLLABUS IN HINDI


ANM कोर्स के अंदर कौन-कौन से विषय शामिल होते हैं और उसका सिलेबस क्या होता है, उसकी जानकारी नीचे दी गई है।


YEAR 1:

  • COMMUNITY HEALTH NURSING
  • HEALTH PROMOTION AND NUTRITION
  • PRIMARY HEALTH CARE NURSING - I
  • CHILD HEALTH NURSING


YEAR 2:

  • MIDWIFERY
  • COMMUNITY HEALTH AND HEALTH CENTER MANAGEMENT
  • CHILD HEALTH NURSING - II


इसके साथ कोर्स को पूरा करने के बाद विद्यार्थियों को 6 महीने की कंपलसरी इंटर्नशिप को पूरा करना होता है। यह सिलेबस का सिर्फ ओवरव्यू दिया गया है और यह अलग भी हो सकता है।


ANM COURSE ADMISSION PROCESS IN HINDI


ANM कोर्स के अंदर एडमिशन कैसे मिलता है और उसकी प्रक्रिया क्या होती है, इसकी जानकारी नीचे दी गई है।


1.) सबसे पहले विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा को पास करना होगा, जिसके अंदर कम से कम 50% होने चाहिए। विद्यार्थियों की उम्र 17 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।


2.) उसके बाद विद्यार्थियों को कॉलेज को सेलेक्ट करना है और एप्लीकेशन फॉर्म को भरना है जिसके अंदर जरूरी डॉक्यूमेंट और एप्लीकेशन फीस को जमा करवाना शामिल है।


3.) आपने जिस कॉलेज को सेलेक्ट किया है, क्या उसे कॉलेज के अंदर एंट्रेंस परीक्षा होती है। यदि होती है तो आपको उसे एंट्रेंस परीक्षा को क्वालीफाई करना होगा।


4.) उसके बाद कॉलेज के द्वारा एंट्रेंस परीक्षा के मार्क्स और 12वीं के मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट को जारी किया जाएगा। जिन विद्यार्थियों का उसे मेरिट लिस्ट में नाम होगा, वह इस कोर्स को कर सकते हैं।


5.) मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद विद्यार्थियों को कॉलेज के अंदर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना है और कॉलेज की फीस को जमा करवाना है फिर उनका एडमिशन कंफर्मेशन हो गया है।


यदि कॉलेज के अंदर एंट्रेंस परीक्षा नहीं होती है तो 12वीं के मार्क्स देने जाएंगे। एंट्रेंस परीक्षा होती है तो एंट्रेंस परीक्षा के मार्क्स और 12वीं के मार्क्स देने जाएंगे। कुछ कॉलेज के अंदर एडमिशन डायरेक्ट और मेरिट के हिसाब से दिया जाता है और कुछ कॉलेज के अंदर एंट्रेंस परीक्षा के हिसाब से दिया जाता है।


ANM COURSE ENTRANCE EXAM LIST IN HINDI


ANM कोर्स यदि भारत की टॉप यूनिवर्सिटी और कॉलेज से करना चाहते हैं, तो इसके लिए विद्यार्थियों को एंट्रेंस परीक्षा को क्वालीफाई करना होगा और नीचे ऐसे ही एंट्रेंस परीक्षा की लिस्ट दी गई है।


JIPMER NURSING ENTRANCE EXAM

PGIMER NURSING ENTRANCE EXAM

MAHARASHTRA ANM CET

KARNATAKA ANM ENTRANCE TEST

GUJARAT ANM NURSING ENTRANCE EXAM

AIIMS ENTRANCE EXAM

JSS COLLEGE OF NURSING ENTRANCE EXAM


कुछ एंट्रेंस परीक्षा है नेशनल और राज्य लेवल की होती है और कुछ एंट्रेंस परीक्षा आए यूनिवर्सिटी और कॉलेज लेवल की होती है।


ANM NURSING COURSE COLLEGE LIST IN HINDI


अगर आप भी यह कोर्स एक अच्छी कॉलेज में करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए जो लिस्ट है उसके अंदर भारत की टॉप कॉलेज है जो एएनएम कोर्स प्रदान करती है।

  • NOIDA INTERNATIONAL UNIVERSITY (NIU)
  • TEERTHANKER MAHAVEER UNIVERSITY (TMU)
  • CMJ UNIVERSITY, SHILLONG
  • HLM GROUP OF INSTITUTION GZB,UP
  • BHAVA INSTITUTE OF MEDICAL SCIENCE AND RESEARCH,ORISSA
  • ASSAM DOWN TOWN UNIVERSITY
  • PARUL UNIVERSITY
  • VIVEKANANDA COLLEGE OF NURSING
  • METAS ADVENTIST COLLEGE
  • GLOCAL UNIVERSITY
  • SANKALCHAND PATEL UNIVERSITY (SPU)

यह भारत की सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छी कॉलेज है जो एएनएम नर्सिंग कोर्स को प्रदान करती है।



ANM COURSE DETAILS IN HINDI | योग्यता & फीस | जॉब & सैलेरी  | 2024



ANM COURSE FEES IN HINDI | ANM KI FEES KINI HAI


ANM कोर्स की फीस निर्भर करती है कि इंस्टीट्यूट किस प्रकार का है, किस जगह पर है और प्रोग्राम की अवधि कितनी है।


ANM कोर्स गवर्नमेंट कॉलेज से करते हैं, तो उसके सेमेस्टर की फीस ₹1000 से ₹5000 के बीच हो सकती है। पूरे कोर्स की फीस ₹20000 से ₹40000 के बीच हो सकती है।


ANM कोर्स प्राइवेट कॉलेज से करते हैं, तो उसके सेमेस्टर की फीस ₹5000 से ₹20000 के बीच हो सकती है। पूरे कोर्स की फीस₹100000 से ₹400000 रुपए के बीच हो सकती है।


इसके अलावा ANM कोर्स के अंदर एडमिशन फीस, एग्जामिनेशन फीस, लाइब्रेरी फीस,  हॉस्टेल की फीस भी शामिल हो सकती है।


ANM NURSING COURSE JOB LIST IN HINDI


यह कोर्स पूरा करने के बाद आप दोनों प्राइवेट और गवर्नमेंट के अंदर नस के रूप में कम कर सकती है। आप ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र, सरकारी और निजी अस्पतालों में, स्व क्लिनिक और होम नर्स के रूप में कम कर सकती है।

  • Staff Nurse
  • ANM Nurse
  • Community Health Worker
  • Maternity Nurse
  • Healthcare Assistant
  • Clinic Nurse
  • Primary Healthcare Nurse
  • Rural Healthcare Worker
  • Public Health Nurse
  • Pediatric Nurse

हम आपको बता दे की हर साल सरकार द्वारा इस कोर्स को पूरा करने वाले विद्यार्थियों के लिए भर्ती होती रहती है। दूसरा यही भी इसके अंदर ज्यादा कंपटीशन नहीं होता जिसके कारण आपको आसानी से सरकारी नौकरी मिल जाएगी।


ANM NURSING COURSE JOBS SALARY IN HINDI


हम आपको बता दे कि यह कोर्स करने के बाद आपके पास बहुत ज्यादा जब के आप्शन उपलब्ध होते हैं और आपको अच्छी सैलरी भी मिलती है।


यह कोर्स पूरा करने के बाद आपकी महीने की सैलरी 25,000 से 30,000 तक होती है।


जैसे-जैसे आप इस फील्ड के अंदर अनुभव हासिल करेंगे और जैसे-जैसे आपकी स्किल बढ़ेगी और आपकी पोस्ट बढ़ेगी इस तरह आपकी सैलरी भी बढ़ती रहेगी।


ANM COURSE KE BAAD KYA KARE


ANM कोर्स को करने के बाद auxiliary nurse midwife, community health worker, home nurse, anganwadi worker, medical assistant जैसी नौकरियां कर सकते हैं।


ANM कोर्स को करने के बाद आगे GNM, BSC NURSING, PB BSC और अन्य स्पेशलाइजेशन कोर्स कर सकते हैं।


FAQS


1.)ANM NURSING क्या है?


ANM NURSING एक डिप्लोमा लेवल का नर्सिंग कोर्स से जो की हेल्थ केयर के इंडस्ट्री के अंदर नॉलेज और स्किल प्रदान करता है। यह कोर्स ग्रामीण और जो बिछड़े हुए इलाके हैं उनके विद्यार्थियों के लिए बनाया गया है।


2.) ANM NURSING COURSE के लिए Eligibility Criteria क्या है?


यह कोर्स करने के लिए आपको कम से कम 10वीं पास होना चाहिए साथ में आपकी उम्र 17 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आपके मार्क्स 45 से 50% होने चाहिए। ध्यान रखें की कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे भी है जो 12वीं पास वाले विद्यार्थियों को ही लेते हैं।


3.)ANM NURSING COURSE की अवधि कितनी है?


इस कोर्स की अवधि लगभग 2 साल से लेकर 4 साल तक की है। यह कोर्स पूरा करने के बाद आपको नर्सिंग का बहुत सारा ज्ञान प्राप्त हो जाएगा।


4.)ANM COURSE के अंदर कौन सी विषय शामिल होते हैं?


इस कोर्स के अंदर विद्यार्थियों को सिखाया जाता है कि वह वैक्सीनेशन कैसे कर सकते हैं बच्चे को जन्म देने में मदद कैसे कर सकते हैं और हेल्थ केयर के फील्ड के अंदर बहुत कुछ सिखाया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.