CCC कोर्स क्या है?-पूरी जानकारी | Syllabus & Certification | CCC कोर्स कैसे Join करें | FAQs | 2024

 
CCC कोर्स क्या है?-पूरी जानकारी | Syllabus & Certification | CCC  कोर्स कैसे Join करें | FAQs | 2023

CCC कोर्स क्या है?

CCC कोर्स यानी कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स हमें कंप्यूटर के फंडामेंटल्स और एप्लीकेशन का नॉलेज देता है। इस कोर्स में हम कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर,ऑपरेटिंग सिस्टम,वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट,प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर,इंटरनेट यूसेज और डिजिटल कम्युनिकेशन के बारे में सीखते हैं।CCC कोर्स इसी लिए बनाया गया है ताकि लोगों को कंप्यूटर के बारे में बेसिक नॉलेज दिया जाए।


यह CCC का कोर्स शुरुआती लोगों और उन लोगों के लिए जो अपने कंप्यूटर स्किल को बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए अच्छा है। कोई भी लोग या विद्यार्थी CCC  का कोर्स पूरा करते हैं तो उन्हें एक सर्टिफिकेट दिया जाता है और उनके कंप्यूटर के प्रति जो नॉलेज है वह भी बढ़ती है।


कौन से Topics CCC कोर्स में सिखाए जाते हैं? | CCC me Kya Kya Hota Hai |  सीसीसी कंप्यूटर कोर्स सिलेबस


नीचे दिए गए जो टॉपिक हैं वह हमें सीसीसी कोर्स में सिखाए जाते हैं।


1.)कंप्यूटर का परिचय (Introduction to Computers)- कंप्यूटर के जो बेसिक कांसेप्ट होते हैं और हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में हमें बेसिक नॉलेज दी जाती है।


2.) ऑपरेटिंग सिस्टम्स (Operating Systems)-जितने भी ऑपरेटिंग सिस्टम है उनके फंक्शन,मैनेजमेंट और सिस्टम के बारे में सिखाया जाता है।


3.)वर्ड प्रोसेसिंग (Word Processing)-जो वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है उसमें डाक्यूमेंट्स कैसे बनाए जाते हैं उसे फॉर्मेट और एडिट किया कैसे जाता है वह सब हमें सिखाया जाता है।


4.) स्प्रेडशीट्स (Spreadsheets)- स्प्रेडशीट्स सॉफ्टवेयर में कैलकुलेशन कैसे करते हैं चार्ट कैसे बनाते हैं डाटा कैसे दर्शाते हैं और फार्मूला फंक्शन और डाटा एनालाइजिंग के बारे में सिखाया जाता है।


5.) प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर (Presentation Software)-प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर के अंदर हम प्रेजेंटेशन कैसे बना सकते हैं और उसमें अनिमिनेशन,स्लाइड कैसे बनाना और ट्रांजैक्शन कैसे लगाया जाता है वह सिखाया जाता है।


6.) इनफार्मेशन एंड डाटा मैनेजमेंट (Information and Data Management)- डाटा टाइप,डेटाबेस डाटा रिप्रेजेंटेशन और डाटा सिक्योरिटी के बारे में सिखाया जाता है


7.) इंटरनेट एंड वेब सर्विसेज (Internet and Web Services)-इंटरनेट को नेविगेट करना,वेब ब्राउज़र को समझना,सर्च इंजंस,ईमेल्स,ऑनलाइन कम्युनिकेशन और सोशल मीडिया के बारे में सिखाया जाता है।


8.) डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज (Digital Financial Services)- ऑनलाइन बैंकिंग, डिजिटल ट्रांजैक्शन,ई-कॉमर्स,इंटरनेट सिक्योरिटी के बारे में सिखाया जाता है।


9.) कंप्यूटर कम्युनिकेशन एंड कोलैबोरेशन (Computer Communication and Collaboration)- नेटवर्क कांसेप्ट,कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी,ऑनलाइन कोलैबोरेशन टूल्स और इंटरनेट सेफ्टी के बारे में सिखाया जाता है।


10.) साइबर सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी (Cyber Security and Privacy)- कंप्यूटर सिक्योरिटी थ्रेट्स,प्रोटेक्शन मेजर्स,डाटा प्राइवेसी और एथिकल प्रैक्टिसेज के बारे में सिखाया जाता है।


यह सारे टॉपिक्स सीसीसी कोर्स में सिखाए जाते हैं जिससे लोगों के जो कंप्यूटर के प्रति नॉलेज है वह बढ़ती है और उनकी स्किल भी बढ़ती है।


CCC कोर्स कितने समय का होता है | सीसीसी कोर्स कितने मंथ का है


सीसीसी का कोर्स कितने समय में पूरा होगा यह इंस्टिट्यूशन जो कोर्स करवा रहे हैं और विद्यार्थी फुल टाइम कर रहा है,पार्ट टाइम कर रहा है या ऑनलाइन कोर्स कर रहा है उस पर निर्भर करता है।


 वैसे तो CCC  का कोर्स बहुत सारे हफ्ते और कुछ महीने में खत्म हो जाता है जिसमें 40 से 80 घंटे इंस्ट्रक्शन दी जाती है। कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे होते हैं जो  इन   कोर्स को कुछ हफ्तों में पूरा कर देते हैं। दूसरी साइड जो विद्यार्थी ऑनलाइन या पार्ट टाइम इस कोर्स को कर रहा है वह इस कोर्स को कुछ महीनों के अंदर पूरा कर सकता है।


कुछ लेते समय हमें यह चेक करना है कि कौन सा इंस्टीट्यूट कुछ कोर्स को प्रोवाइड कर रहा है और कितने समय में वह कोर्स पूरा होगा और उसमें क्या-क्या सिखाया जाएगा।


 

CCC कोर्स क्या है?-पूरी जानकारी | Syllabus & Certification | CCC  कोर्स कैसे Join करें | FAQs | 2023

 

CCC कोर्स पूरा करने के बाद कौन सा Certification मिलता है?


किसी भी विद्यार्थी ने अगर CCC कोर्स को सफलतापूर्वक पास कर लिया है तो उसे CCC  सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह सर्टिफिकेट इस बात का प्रूफ देता है कि आपने सीसीसी कोर्स को पूरा कर लिया है और कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज ले ली है।


 यह CCC  का सर्टिफिकेट बहुत सारे इंस्टिट्यूशन कॉलेजेस द्वारा एक्सेप्ट किया जाता है और यह सर्टिफिकेट हम जब जॉब के लिए किसी कंपनी के पास जाते हैं वहां भी यह सर्टिफिकेट हमें बहुत मदद करता है। यह एक बहुमूल्य सर्टिफिकेट है विद्यार्थी के लिए।


  आपको हम बता देगी कुछ इंस्टिट्यूट में हमें कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट मिल जाता है लेकिन कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे हैं जिसमें कोर्स पूरा करने के बाद परीक्षा देनी पड़ती है और पास होने के बाद ही हमें सर्टिफिकेट मिलता है।


CCC कोर्स में हम कैसे Join हो सकते हैं|


आप अगर सीसीसी कोर्स को ज्वाइन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके सीसीसी कोर्स में ज्वाइन हो सकते हैं।


1.) रिसर्च इंस्टीट्यूशंस (Research Institutions)-ऐसे इंस्टिट्यूट ट्रेनिंग सेंटर और एजुकेशन ऑर्गेनाइजेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कीजिए जो सीसीसी कोर्स को करवाते हैं। 

 

2.)पात्रता और पूर्वापेक्षाएँ जांचें (Check Eligibility and Prerequisites)-आप अगर सीसीसी कोर्स करने के लिए किसी भी इंस्टिट्यूट में जा रहे हैं तो पहले जांच लीजिए कि उस इंस्टिट्यूट में आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे और उसमें क्या दूसरी पात्रता चाहिए वह जांच लीजिए।


3.) कांटेक्ट इंस्टिट्यूशन (Contact the Institution)- पात्रा जांचने के बाद अपने इच्छुक इंस्टिट्यूशन में जाना चाहते हैं तो इंस्टिट्यूट के साथ कनेक्शन बनाएं और कुछ इंस्टिट्यूट में कौन कौन से डॉक्यूमेंट हो,कौन से कोर्स होंगे,क्या उसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध है या नहीं यह सभी जांच कर लीजिए। 


4.) इनरोलमेंट प्रोसेस पूरा कीजिए (Complete the Enrollment Process)- इंस्टिट्यूशन द्वारा जो भी आपको इंस्ट्रक्शन दी जा रही है उसको फॉलो कीजिए जैसे कि एप्लीकेशन फॉर्म को पूरा कीजिए,फीस जमा करवाएं और दूसरे इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें।


5.)कोर्स को अटेंड करें (Attend Courses)- एक बार इंस्टिट्यूट में नंबर लग जाए तो कोर्स की सभी क्लास को अटेंड करें और नॉलेज प्राप्त करें और अपने कोर्स को पूरा करें।


इन सारी प्रोसेस को फॉलो करके आप सीसीसी कोर्स के अंदर ज्वाइन हो सकते हैं। पहले आपको इंस्टीट्यूट के बारे में पता लगाना है फिर चेक करना है कि उसमें कौन कौन से डॉक्यूमेंट और कौन सी पात्रता चाहिए फिर इंस्टिट्यूट में अपना नाम दर्ज करवाना है फिर इंस्टिट्यूट के अंदर इनरोलमेंट करना है और कोर्स में को अटेंड करना है,ऐसा करने से आप सीसीसी कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं। 


 

CCC कोर्स क्या है?-पूरी जानकारी | Syllabus & Certification | CCC  कोर्स कैसे Join करें | FAQs | 2023

 

FAQs | CCC कोर्स से जुड़े प्रश्न

1.) CCC  कोर्स क्या है?


CCC कोर्स यानी कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स हमें कंप्यूटर के फंडामेंटल्स और एप्लीकेशन का नॉलेज देता है।CCC कोर्स इसी लिए बनाया गया है ताकि लोगों को कंप्यूटर के बारे में बेसिक नॉलेज दिया जाए।


2.)CCC  कोर्स किनके लिए बनाया गया है?


यह कोर्स उन लोगों के लिए बनाया गया है जिनके पास कंप्यूटर की जरा भी नॉलेज नहीं है और उनके लिए जिनके पास कंप्यूटर की थोड़ी नॉलेज है और यह कोर्स कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज हमें देता है ताकि कंप्यूटर की फील्ड में हम अच्छा कर सके।


3.)CCC  कोर्स पूरा करने के बाद कौन सा सर्टिफिकेशन दिया जाता है?


CCC कोर्स पूरा करने के बाद CCC Certificate  दिया जाता है और यह दर्शाता है कि आपने कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज प्राप्त कर ली है और यह बहुत सारे जगह हमें काम आता है।


4.)CCC  कोर्स को पूरा होने में कितना समय लगता है? 


CCC  का कोर्स बहुत सारे हफ्ते और कुछ महीने में खत्म हो जाता है जिसमें 40 से 80 घंटे इंस्ट्रक्शन दी जाती है। 

5.)क्या CCC कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध है?


हां, CCC  कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध है और बहुत सारे इंस्टिट्यूशन द्वारा यह कोर्स ऑनलाइन भी लिया जाता है।


6.)CCC  कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है?


इस कोर्स में हम कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर,ऑपरेटिंग सिस्टम,वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट,प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर,इंटरनेट यूसेज और डिजिटल कम्युनिकेशन के बारे में सीखते हैं।

 

आपको अगर इस Blog से कुछ भी सीखने को मिला हो तो Comment करना ना भूले।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं